उत्‍तर प्रदेश में भाजपा का हर कदम उसे सत्‍ता से दूर करता जा रहा है

akhilesh-yadavकेन्‍द्र की मोदी सरकार जहां 10 लाख सालाना आय वालों को गैस सब्‍िसडी से बाहर करने जा रही है वही उत्तर प्रदेश सरकार जहां छह लाख रुपए तक की सालाना आय वालों को मुफ्त मोबाइल फोन देने जा रही है, कुल मिलाकर उत्‍तर प्रदेश में भाजपा का हर कदम उसे सत्‍ता से दूर करता जा रहा है-‘ वही भाजपा यूपी में दलित वोटों के सहारे सत्‍ता मिलने की झूठी उम्‍मीद लगाये हुए हैं

उत्तर प्रदेश कैबिनेट ने गुरुवार को ‘समाजवादी स्मार्टफोन योजना’ को मंजूरी दे दी। इसके तहत उत्तर प्रदेश सरकार छह लाख रुपए तक की सालाना आय वालों को मुफ्त मोबाइल फोन मुहैया कराएगी। हालांकि योजना की घोषणा करते समय दो लाख तक सालाना आय वालों को ही इसका लाभ देने की बात कही गई थी। मगर अब इसका दायरा छह लाख रुपए तक बढ़ा दिया गया है। कैबिनेट द्वारा मंजूर योजना के अनुसार, मुफ्त स्मार्ट फोन पाने के लिए आवेदन मांगे जाएंगे। इसका लाभ प्रदेश के उन नागरिकों को मिलेगा, जो एक जनवरी 2017 को 18 वर्ष के हो चुके होंगे।www.himalayauk.org (Newsportal)

मशहूर फिल्म अभिनेत्री विद्या बालन शुक्रवार को उत्तर प्रदेश सरकार की समाजवादी पेंशन योजना की ब्रांड एम्बेसडर नियुक्त की गईं. विद्या बालन अब सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना का प्रचार-प्रसार करती नजर आएंगी.  मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने विद्या बालन को ब्रांड एम्बेसडर नियुक्त किया. इस मौके पर विद्या के अलावा सांसद डिंपल यादव भी मौजूद रहीं.  मुख्यमंत्री ने कहा वैसे तो सरकार ने बहुत से काम किये लेकिन उनका प्रचार नहीं हो सका. उन्होंने कहा कितनी महिलाओं को यह पता ही नहीं है कि यह पेंशन उन्हें कौन दे रहा है. लिहाजा अब विद्या बालन लोगों को इस बारे में जागरूक करेंगी. समाजवादी पेंशन योजना के तहत 50 लाख से ज्यादा महिलाओं को सरकार हर महीने 500 रूपए पेंशन देती है. अब जब चुनाव नजदीक है तो ऐसे में अपने विकास कार्यों को जनता तक पहुँचाने के लिए मुख्यमंत्री ने यह कदम उठाया है. अब विद्या बालन समाजवादी पेंशन योजना का प्रचार करती नजर आयेंगी. इससे पहले विद्या बालन केंद्र सरकार की स्वच्छ भारत योजना से भी जुड़ी हैं.

कैबिनेट में रखे गए प्रस्ताव में कहा गया कि समाज के विभिन्न स्तरों व विभिन्न स्थानों पर सूचना प्रौद्योगिकी विकास का स्तर अलग-अलग है, इस अंतर को समाप्त करने में यह योजना लाभप्रद साबित होगी। चुनावी दौर में मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की इस योजना को ‘मास्टर स्ट्रोक’ माना जा रहा है। मुफ्त ‘समाजवादी स्मार्टफोन’ के लिए एक माह के अंदर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की कार्रवाई शुरू हो जाएगी। यहां ‘पहले पंजीयन : पहले पाओ’ की व्यवस्था के माध्यम से किया जाएगा। मतलब जो पहले रजिस्ट्रेशन कर लेगा उसे मुफ्त स्मार्टफोन मिलने की उतनी ही ज्यादा संभावना होगी। ‘समाजवादी स्मार्ट फोन’ के लाभार्थियों के चयन का तरीका पूरी तरह से पारदर्शी होगा। इसके लिये किसी सरकारी दफ्तर में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। ऑनलाइन लाभार्थी के चयन के बाद स्मार्ट फोन सीधे लाभार्थी के घर भेजा जाएगा। ऑनलाइन आवेदन करने वाले के लिए उत्तर प्रदेश का नागरिक होना जरूरी है, जिनकी उम्र एक जनवरी 2017 को कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए। अगर कोई आवेदक निजी क्षेत्र में कार्यरत है और परिवार की वार्षिक आय छह लाख रुपए से कम है, तभी आवेदन किया जा सकेगा। इच्छुक लाभार्थी को कम से कम हाईस्कूल पास होना चाहिए। सरकारी सेवा में कार्य करने वाले व्यक्ति आवेदन के पात्र नहीं होंगे।

वही भाजपा यूपी में दलित वोटों के सहारे सत्‍ता मिलने की झूठी उम्‍मीद लगाये हुए हैं, इसी उम्‍मीद के सहारे-  भाजपा के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष अमित शाह इस महीने लखनऊ में 50 हजार दलितों को संबोधित करेंगे। इस रैली के बाद वे पार्टी के अन्‍य नेताओं के साथ लंच भी कर सकते हैं। कार्यक्रम की जिम्‍मेदारी बसपा के पूर्व क्षेत्रीय संयोजक जुगल किशोर को यह जिम्‍मेदारी दी गई है। जुगल किशोर इस साल जनवरी में भाजपा में शामिल हो गए थे। अभी तक की जानकारी के अनुसार रैली का आयोजन 16 सितम्‍बर को किया जाएगा लेकिन इसमें बदलाव हो सकता है। इस कार्यक्रम का नाम ‘मानवता सद्भावना समारोह’ रखा गया है और स्‍मृति उपवन में इसका आयोजन होगा। दिलचस्‍प बात है कि इस उपवन का विकास मायावती सरकार में हुआ था।

जुगल किशोर ने बताया कि पूरे राज्‍य से लगभग 50 हजार दलित कार्यक्रम में शामिल होंगे। अमित शाह उन्‍हें संबोधित करेंगे। उन्‍होंने कहा कि इसके जरिए संदेश दिया जाएगा कि भाजपा सबका साथ सबका विकास की नीति में विश्‍वास करती है और समाज के सभी वर्गों दलितों, गरीबों व वंचितों का सम्‍मान करती है। इसकी थीम ‘मानव-मानव एक समान, हर मानव का हो सम्‍मान’ रखी गई है। उत्‍तर प्रदेश भाजपा के अध्‍यक्ष केशव प्रसाद मौर्य के अनुसार सभी जातियों के लोग साथ में लंच भी कर सकते हैं। पार्टी अध्‍यक्ष उनसे बातचीत भी कर सकते हैं। भाजपा ने यूपी में अनुसूचित जाति बहुल वाली विधानसभाओं में पहुंच बनाने के लिए 21 सांसदों को लगाया है। ये सांसद मोदी सरकार की कल्‍याणकारी और वित्‍तीय सशक्तिकरण योजनाओं की जानकारी देंगे। भाजपा के एक नेता ने कहा, ”इस तरह का प्रचार जरूरी है क्‍योंकि बसपा और कांग्रेस जैसी पार्टियां दलितों के मुद्दे पर भाजपा के खिलाफ दुष्‍प्रचार कर रही हैं। आगामी विधानसभा चुनावों से पहले इस तरह के कार्यक्रमों की जरूरत है।”

दलितों को अपनी ओर लाने के लिए भाजपा बौद्ध भिक्षुओं ‘धम्‍म चेतना यात्रा’ को भी समर्थन दे रही है। यह यात्रा पूरे राज्‍य से गुजर रही है और नरेंद्र मोदी की तारीफ कर रही है। साथ ही उत्‍तर प्रदेश में दलितों के लिए भाजपा को एकमात्र उम्‍मीद बता रही है। यात्रा अगले महीने लखनऊ में संपन्‍न होगी। उम्‍मीद की जा रही है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसे संबोधित कर सकते हैं।

www.himalayauk.org (Newsportal)  mail; himalayauk@gmail.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *