विधानसभा भराडीसैंण में पहली बार ध्वजारोहण

उत्तराखण्ड – हर्षोल्लालस  पूर्वक मनाया गया गणतंत्र दिवस-2018  www.himalayauk.org (Leading Digital Mewsportal)  उत्तराखण्ड विधानसभा अध्यक्ष द्वारा विधानसभा भराडीसैंण में पहली बार ध्वजारोहण #

आज गणतंत्र दिवस-2018 के अवसर पर पुलिस मुख्यालय, उत्तराखण्ड देहरादून में आयोजित कार्यक्रम में श्री अनिल के0 रतूड़ी, पुलिस महानिदेशक, उत्तराखण्ड द्वारा ध्वजारोहण कर गणतंत्र दिवस संकल्प की शपथ दिलाई। इसके उपरान्त उन्होने गणतंत्र दिवस 2018 के अवसर पर पुलिस कर्मियों को उत्कृष्ट सेवा सम्मान चिन्ह, सराहनीय सेवा सम्मान चिन्ह प्रदान कर सभी पदक विजेताओं को बधाई दी।

इस अवसर पर श्री अशोक कुमार, अपर पुलिस महानिदेशक, अपराध एवं कानून व्यवस्था, श्री वी0 विनय कुमार, अपर पुलिस महानिदेशक, अभिसूचना/सुरक्षा, श्री राम सिंह मीना, अपर पुलिस महानिदेशक, प्रशासन, श्री दीपम सेठ, पुलिस महानिरीक्षक, अपराध एवं कानून व्यवस्था, श्री संजय गुंज्याल, पुलिस महानिरीक्षक, पी/एम, श्री ए0पी0 अंशुमन, पुलिस महानिरीक्षक, पीएसी, श्री जी0 एस0 मार्तोलिया, पुलिस महानिरीक्षक, मुख्यालय, श्री मोहन सिंह बंग्याल, पुलिस महानिरीक्षक, प्रशिक्षण, श्री अन्नत राम चौहान, पुलिस महानिरीक्षक, अपराध अनुसंधान विभाग आदि सहित समस्त अधिकारी/ कर्मचारी उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन श्री नृप सिंह नपलच्याल पुलिस अधीक्षक, पुलिस मुख्यालय द्वारा किया गया।
(2)
टीएचडीसीआईएल में हर्षोल्लालस से आयोजित हुआ गणतंत्र दिवस समारोह

26 जनवरी, 2018: गणतंत्र दिवस के सुअवसर पर टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड के कॉरपोरेट कार्यालय, ऋषिकेश तथा परियोजना कार्यालयों व यूनिटों में हर्षोल्लापस के साथ गणतंत्र दिवस समारोह का आयोजन किया गया। कॉरपोरेट कार्यालय, ऋषिकेश में कार्यक्रम का शुभारंभ कॉरपोरेशन के अध्य्क्ष एवं प्रबन्धय निदेशक श्री डी.वी. सिंह ने राष्ट्राध्वेज फहरा कर किया। इस अवसर पर उपनल के सुरक्षा कर्मियों तथा स्कू।ल के बच्चों द्वारा मार्च पास्टे प्रस्तु्त किया गया। श्री सिंह ने मार्च पास्टे व परेड की सलामी ली तथा परेड का निरीक्षण किया। इसके उपरांत श्री डी.वी. सिंह ने उपस्थियत जनसमूह को सम्बो धित किया। टी.ई.एस. स्कूवल एवं आचार्यकुलम, हरिद्वार के छात्र-छात्राओं द्वारा अनेक मनोहारी सांस्कृीतिक कार्यक्रम प्रस्तु त करने के साथ ही आर्मी बैण्डष व धुडसवारी का भी प्रदर्शन हुआ जिससे समारोह की शोभा और अधिक बढ़ गयी। अधिकारियों व कर्मचारियों की टीमों ने रस्सार-कस्सीद (फाईनल) में प्रतिभाग किया।

इस अवसर पर निदेशक (कार्मिक) श्री एस.के. बिश्वा्स, निदेशक (वित्तन) श्री श्रीधर पात्र, निदेशक (तकनीकी) श्री एच.एल. अरोड़ा, मुख्या सतर्कता अधिकारी डॉ. सुनीता सिंह, कार्यपालक निदेशक (डिजाइन) श्री राजीव विश्नोिई, महाप्रबन्धरक (कार्मिक व प्रशासन) श्री विजय गोयल, महाप्रबन्ध क (सीपी व एमपीएस) श्री वी.के. बडोनी, महाप्रबनधक (वित्त ) श्री जे. बेहरा एवं श्री कुमार शरद, अपर महाप्रबन्धेक (सतर्कता) सहित अनेक वरिष्ठक व कनिष्ठो अधिकारीगण, कर्मचारीगण व उनके परिवार के सदस्यअ उपस्थि‍त रहे।

श्री सिंह ने गणतंत्र दिवस के महत्वत, कॉरपोरेशन की उपलब्धि‍यां व भावी कार्य योजनाओं पर प्रकाश डाला। गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य् में पूर्व आयोजित खेलकूद प्रतियोगिताओं एवं सांस्कृातिक कार्यक्रमों तथा मौके पर आयोजित प्रतियोगिताओं के प्रतिभागियों को पुरस्कृ्त किया गया।

त्तराखण्ड विधानसभा अध्यक्ष द्वारा विधानसभा भराडीसैंण में पहली बार ध्वजारोहण

चमोली 26 जनवरी,2018(सू0वि0)  
69वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर उत्तराखण्ड विधानसभा अध्यक्ष श्री प्रेम चन्द्र अग्रवाल ने विधानसभा भराडीसैंण में पहली बार ध्वजारोहण किया। इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष ने गैरसैंण एवं प्रदेशवासियों को गणतंत्र दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं दी। विधानसभा अध्यक्ष ने सर्वप्रथम भारत भूमि की आन, बान और शान के लिए अपने प्राण न्यौछावर करने वाले शहीदों एवं उत्तराखण्ड राज्य के आन्दोलनकारी शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की। इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष ने सविधान निर्माता डा0 भीमराव अम्बेडकर को भी याद किया। उन्होंने कहा कि मुझे आज बहुत खुशी हो रही है कि मै भराड़ीसैंण में ध्वजारोहण कर रहा हूॅ। उन्होंने कहा कि गैरसैंण में स्थापित हो रहे विधानसभा परिसर में एक अंतराष्ट्रीय संसदीय शोध अध्ययन एवं प्रशिक्षण संस्थान की स्थापना करने जा रहे है। इसका संचालन यहा सत्र से इतर अवधि में किया जायेगा तथा देश विदेश से प्रशिक्षु एवं शोध के विद्यार्थी यहाॅ आकर संसदीय विद्यायी एवं संविधानिक विषयों पर अध्ययन-मनन करेंगे। इससे गैरसैंण में पर्यटन को बढावा मिलेगा और अर्थ व्यवस्था मजबूत होगी। इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि पहाड़ों में पलायन को रोकने के लिए सरकार ने पलायन आयोग की स्थापना की है और गांव की ओर विकास ले जाने के लिए कई कार्यक्रम चल रहे है। इस अवसर उन्होंने आह्वान किया कि हम सब अपने प्रयासों से एक समृद्व पर्वतीय राज्य की संकल्पना को साकार करेंगे।  गणतंत्र दिवस के अवसर पर गैरसैंण के स्कूली बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किये। इन कार्यक्रमों को देखकर विधानसभा अध्यक्ष ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों में प्रतिभाग करने वाले प्रत्येक बच्चे को विधानसभा अध्यक्ष विवेकाधीन कोष से पाॅच-पाॅच सौ रुपये देने की घोषणा की। साथ ही इस अवसर पर पहुॅचे अन्य स्कूली बच्चों को मिष्ठान हेतु दो-दो सौ रुपये देने की घोषणा भी की। इस अवसर पर स्थानीय विधायक सुरेन्द्र सिंह नेगी, भाजपा जिला अध्यक्ष मोहन थपलियाल, विधानसभा सचिव जगदीशी चन्द्र एवं विधानसभा के अन्य अधिकारी, कर्मचारी के साथ-साथ भारी संख्या में क्षेत्रीय जनता भी मौजूद थी।  

 

(3)
देहरादून 26 जनवरी: 69वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर मौहल्ला कल्याण समिति पथरिया पीर में आयोजित पूर्व सैनिक सम्मान में मसूरी विधायक गणेश जोशी ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। समिति द्वारा पूर्व सैनिक होने के नाते विधायक गणेश जोशी को सम्मानित किया गया।
शुक्रवार को देहरादून के नैशविला रोड़ स्थित पथरिया पीर भाग 3 के सामुदायिक भवन में आयोजित पूर्व सैनिक सम्मान कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मसूरी विधायक गणेश जोशी ने कहा कि पूर्व सैनिकों को राष्ट्रीय पर्व गणतंत्र दिवस के अवसर पर सम्मानित करना संस्था के लिए गौरव की बात है। उन्होनें समिति के अध्यक्ष एवं सभी सदस्यों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाऐं प्रेषित की और कार्यक्रम की सराहना करते हुए समिति को बधाई दी।
समिति के अध्यक्ष राजकुमार राजौरिया ने बताया कि विधायक गणेश जोशी के जन्मदिवस (31 जनवरी) तक सेवा पखवाड़ा के तहत पूर्व सैनिकों को सम्मानित करने का फैसला लिया गया है क्योंकि विधायक स्वयं पूर्व सैनिक हैं तो समिति पूर्व सैनिकों को सम्मानित कर रही है। पूर्व सैनिक सम्मान समारोह में पूर्व सैनिक विधायक जोशी के अलावा हवलदार रतीराम, हवलदार किशोली लाल, हवलदार जगदीश, हवलदार लाखन, हवलदार तेज सिंह, हवलदार गोपीलाल, नायब सुबेदार ओमप्रकाश सिसौदिया, हवलदार दीपक चन्द्र, हवलदार धर्मसिंह, हवलदार विनोद, हवलदार राजेन्द्र, सुबेदार मेजर चन्दन सिंह रावत, हवलदार सतीश कुमार, हवलदार सुरेश पटेल, हवलदार आशीष को सम्मानित किया गया।
इस अवसर पर भजपा मण्डल अध्यक्ष पूनम नौटियाल, भाजपा नेता चमन लाल, सेवानिवृत एसएम रामरतन, राजकुमार राजौरिया, सत्येन्द्र नाथ, प्रदीप रावत, भावना, नरेश कुमार, संजय नौटियाल आदि उपस्थित रहे।
——–(4)———————————-
इससे पूर्व मसूरी विधायक गणेश जोशी ने मसूरी विधानसभा क्षेत्रार्न्तगत विभिन्न विद्यालयों, सार्वजनिक स्थानों, सरकारी कार्यालयों में 69वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर ध्वजारोहण किया। उन्होनें सर्वप्रथम देहरादून के न्यू कैंट रोड़ स्थित शक्ति कालोनी में सार्वजनिक स्थल पर ध्वजारोहण किया। रक्षा मंत्रालय के अधीन आईटीएम परिसर मसूरी पहुॅचकर विधायक जोशी ने ध्वजारोहण कार्यक्रम में शिरकत की और डीआरडीओ के अधिकारियों को गणतंत्र दिवस की बधाई दी। विधायक जोशी ने मसूरी के महात्मा योगेश्वर सरस्वती विद्या मंदिर इण्टर कॉलेज मसूरी झण्डारोहण किया और बच्चों को सम्बोधित कर गणतंत्र दिवस की शुभकामनाऐं प्रेषित की।
नगर पालिका परिषद् मसूरी द्वारा लण्ढ़ौर में आयोजित कार्यक्रम में मसूरी विधायक गणेश जोशी ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत कर ध्वजारोहण किया और मसूरी शहर में विभिन्न प्रतिभाओं को सम्मानित किया। उन्होनें कहा कि गणतंत्र दिवस के अवसर पर प्रदान किये जाने वाले यह सम्मान राष्ट्रभक्तों को उनके समर्पण को देखते हुए दिया जा रहा है। पर्यावरण की दृष्टि से अहम किन संस्था के प्रमुख क्राईटर को भी उन्होनें सम्मानित किया। विधायक जोशी ने मसूरी को अगले 6 माह में पॉलिथिन मुक्त बनाने का संकल्प भी लिया। राजभवन देहरादून में आयोजित कार्यक्रम में शिरकत कर विधायक जोशी ने राज्यपाल डॉ0 केके पाल को भी गणतंत्र दिवस की शुभकामनाऐं दी।

-(5)—-
चमोली 26 जनवरी,2018(सू0वि0)
गणतंत्र दिवस के अवसर जिले को जन औषधि केन्द्र के रूप में एक बडी सौगात मिली है। जिससे आम नागरिकों को बाजार से 60 से 70 फीसदी कम कीमत पर जैनरिक दवाइंया मुहैया हो सकेंगी। जिलाधिकारी आशीष जोशी एवं पुलिस अधीक्षक तृप्ति भट्ट ने जिला अस्पताल गोपेश्वर में जन औषधि केन्द्र का विधिवत् उद्घाटन किया। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि जन औषधि केन्द्र में आम नागरिकों को सस्ते दाम पर दवाइंया उपलब्ध होंगी। जेनरिक दवाईयां ब्रांडेड या फार्मा की दवाईयों के मुकाबले सस्ती होती है, जबकि प्रभावशाली उनके बराबर ही होती है। उन्होंने कहा कि पीएम जन औषधि का उदेश्य लोगों को उच्च दरों वाली ब्रोडेड मेडिसिन की जगह सस्ते दामों पर प्रभावशाली जेनेरिक मेडिसिन उपलब्ध कराना है। उन्होंने कहा कि जेनेरिक दवाईयों की क्वालिटी में किसी तरह की कमी नहीं होती है। जेेनेरिक दवाइंयों के प्रति लोगों को जागरूक करने के उदेश्य से जिला अस्पताल में आयोजित कार्यक्रम में एक सूक्ष्म फिल्म भी दिखायी गयी।
इसके साथ ही जिला अस्पताल गोपेश्वर में टेली रेडियोलाॅजी का भी शुभारंभ किया गया। टेली रेडियोलाॅजी के माध्यम से मरीज की डिजिटल इमेल को नेट द्वारा सीधी नोएडा स्थित चिकित्सा सेन्टर को भेजा जायेगा। जहाॅ मरीज के डिजिटल इमेज की जाॅच कर लगभग आधे घण्टे में पूरी रिपोर्ट उपलब्ध हो सकेगी तथा मरीजों का उपचार और आसान हो जायेगा।

इस अवसर पर जिलाधिकारी आशीष जोशी एवं तृप्ति भट्ट ने जिला अस्पताल में मरीजों का हालचाल जानकर मरीजों में फल वितरित भी किये। गणतंत्र दिवस पर जिला अस्पताल में रेडक्राॅस के माध्यम से रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें 10 युवाओं ने रक्तदान के लिए पंजीकरण किया था परन्तु ब्लड बैंक में एक यूनिट का स्पेश होने के कारण एक युवा ने ही आज रक्तदान किया।

इस दौरान सांसद प्रतिनिधि रघुवीर सिह बिष्ट, विधायक प्रतिनिधि मोहन सिंह नेगी, सीएमओ डा. भागीरथी जंगपागी, सीएमएस डा. विराज शाह, टेली रेडियोलाॅजिस्ट सोनी नेगी, टैक्नीशियन मनीष वत्र्वाल, अस्पताल प्रशासन के अन्य अधिकारी व चिकित्सक मौजूद थे।

-(6)—-

चमोली 26 जनवरी,2018(सू0वि0)
गणतंत्र दिवस के अवसर जिले को जन औषधि केन्द्र के रूप में एक बडी सौगात मिली है। जिससे आम नागरिकों को बाजार से 60 से 70 फीसदी कम कीमत पर जैनरिक दवाइंया मुहैया हो सकेंगी। जिलाधिकारी आशीष जोशी एवं पुलिस अधीक्षक तृप्ति भट्ट ने जिला अस्पताल गोपेश्वर में जन औषधि केन्द्र का विधिवत् उद्घाटन किया। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि जन औषधि केन्द्र में आम नागरिकों को सस्ते दाम पर दवाइंया उपलब्ध होंगी। जेनरिक दवाईयां ब्रांडेड या फार्मा की दवाईयों के मुकाबले सस्ती होती है, जबकि प्रभावशाली उनके बराबर ही होती है। उन्होंने कहा कि पीएम जन औषधि का उदेश्य लोगों को उच्च दरों वाली ब्रोडेड मेडिसिन की जगह सस्ते दामों पर प्रभावशाली जेनेरिक मेडिसिन उपलब्ध कराना है। उन्होंने कहा कि जेनेरिक दवाईयों की क्वालिटी में किसी तरह की कमी नहीं होती है। जेेनेरिक दवाइंयों के प्रति लोगों को जागरूक करने के उदेश्य से जिला अस्पताल में आयोजित कार्यक्रम में एक सूक्ष्म फिल्म भी दिखायी गयी।
इसके साथ ही जिला अस्पताल गोपेश्वर में टेली रेडियोलाॅजी का भी शुभारंभ किया गया। टेली रेडियोलाॅजी के माध्यम से मरीज की डिजिटल इमेल को नेट द्वारा सीधी नोएडा स्थित चिकित्सा सेन्टर को भेजा जायेगा। जहाॅ मरीज के डिजिटल इमेज की जाॅच कर लगभग आधे घण्टे में पूरी रिपोर्ट उपलब्ध हो सकेगी तथा मरीजों का उपचार और आसान हो जायेगा।

इस अवसर पर जिलाधिकारी आशीष जोशी एवं तृप्ति भट्ट ने जिला अस्पताल में मरीजों का हालचाल जानकर मरीजों में फल वितरित भी किये। गणतंत्र दिवस पर जिला अस्पताल में रेडक्राॅस के माध्यम से रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें 10 युवाओं ने रक्तदान के लिए पंजीकरण किया था परन्तु ब्लड बैंक में एक यूनिट का स्पेश होने के कारण एक युवा ने ही आज रक्तदान किया।

इस दौरान सांसद प्रतिनिधि रघुवीर सिह बिष्ट, विधायक प्रतिनिधि मोहन सिंह नेगी, सीएमओ डा. भागीरथी जंगपागी, सीएमएस डा. विराज शाह, टेली रेडियोलाॅजिस्ट सोनी नेगी, टैक्नीशियन मनीष वत्र्वाल, अस्पताल प्रशासन के अन्य अधिकारी व चिकित्सक मौजूद थे।

-(7)—-
हरिद्वार। 69 वां गणतन्त्र दिवस जनपदभर में हर्शोल्लास पूर्वक मनाया गया। जनपद के सभी सरकारी/अर्द्धसरकारी कार्यालयों/भवनों एवं जनपद के सभी षिक्षण संस्थानों में ध्वजारोहण किया गया। राश्ट्रगान के बाद गणतन्त्र का संकल्प दोहराया गया। स्कूली छात्र-छात्राओं द्वारा प्रभातफेरी निकाली गयी। रोषनाबाद स्थित कलक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी दीपक रावत द्वारा राश्ट्रीय ध्वज तिरंगा फहराया गया तथा गणतन्त्र का संकल्प दोहराया गया। मुख्य कार्यक्रम जिला मुख्यालय पर रोषनाबाद स्थित पुलिस लाईन परेड ग्राउण्ड में आयोजित हुए। पुलिस लाईन परेड ग्राउण्ड में कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रदेष प्रवक्ता/षहरी विकास मंत्री माननीय मदन कौषिक द्वारा राश्ट्रीय ध्वज तिरंगा फहराया गया। इसके बाद श्री कौषिक द्वारा यातायात पुलिस दस्ता, सषस्त्र पुलिस टुकड़ी, नागरिक पुलिस टुकड़ी, बीएचएल बैण्ड, पीएसी प्लाटून, होमगार्ड प्लाटून, पीआरडी प्लाटून एवं महिला पीआरडी टुकड़ी की सलामी ली गयी।
इस अवसर पर जनपदवासियों को गणतन्त्र दिवस की बधाई देते हुए श्री कौषिक ने अपने सम्बोधन में कहा कि अगर हम गणतन्त्र की कल्पना करते हैं तो हम यही सोचते हैं कि आमजन को किस प्रकार लाभ पहुंचाया जाय। इस लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए प्रदेष सरकार माननीय मुख्मंत्री त्रिवेन्द सिंह रावत के नेतृत्व में पारदर्षी तरीके से कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि पिछले 10 महीनों के कार्यकाल में कोई ऐसा क्षेत्र नहीं है जहां हमने कोई ठोस पहल न की हो। महिलाओं, नौजवानो, किसानों के विकास के लिए कई योजनाएं चलायी गयी हैं। उज्ज्वला योजना, स्किल डवलपमेंट प्रोग्राम, नगरों का विकास, आलवेदर रोड़ निर्माण, रेलवे का विकास आदि ऐसे कार्य है जिनका लाभ प्रदेष की जनता को मिला है। उन्होंने कहा कि हम यही चाहते हैं कि हमारा देष पूरी दुनिया में एक ताकतवर देष के रुप में उभरे। इस हेतु जनता का सहयोग जरुरी है।
मुख्य कार्यक्रम में विभिन्न विभागों द्वारा अपने विभाग से सम्बन्धित योजनाओं की झांकिया निकाली गयी जिनका श्री कौषिक द्वारा निरीक्षण किया गया। मंत्री जी द्वारा नगर निगम रुड़की की झांकी को प्रथम पुरस्कार, परिवह्न विभाग की झांकी को ़िद्वतीय पुरस्कार एवं स्वजल की झांकी को तृतीय पुरस्कार दिया गया। कारागार व आपदा विभाग की झांकी को सांत्वना पुरस्कार दिया गया।
वहीं श्री कौषिक द्वारा उत्कृश्ठ कार्य करने वाले जनपद के कुल 127 अधिकारियों/कर्मचारियों को प्रषस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। उत्कृश्ट लोक सेवक का पुरस्कार प्राप्त करने वाले मुख्य अधिकारियों में मुख्य विकास अधिकारी स्वाति एस. भदौरिया,सचिव एचआरडीए बंषीधर तिवारी, अपर जिलाधिकारी ललित नारायण मिश्र, संयुक्त मजिस्ट्रेट सुश्री नितिका खण्डेलवाल, मुख्य कृशि अधिकारी डाॅ0 वीके यादव, महाप्रबन्धक जिला उद्योग केन्द्र अंजली रावत, जिला सेवायोजन अधिकारी उत्तम कुमार, जिला क्रीड़ा अधिकारी सुनील कुमार डोभाल, जिला युवा कल्याण अधिकारी रमेष चन्द्र एवं जिला सूचना अधिकारी कु0 अर्चना षामिल हैं।
श्री कौषिक द्वारा खेलों में राश्ट्रीय स्तर पर पदक प्राप्त करने वाले जनपद के चार खिलाड़ियों को भी सम्मानित किया गया जिनमें बीएसएम इण्टर काॅलेज से वासुकुमार व आदित्य तोमर, किसान इण्टर काॅलेज लक्सर से अकरम अली एवं षिक्षाराज इण्टर काॅलेज सुल्तानपुर से अदनाम अली षामिल हैं।
श्री कौषिक द्वारा जान जोखिम मे डालकर साहसिक कार्य करने वाले स्थानीय युवकों जिनमें गौरव षर्मा, प्रवीण, अजय सिंह, षिवकुमार एवं जितेन्द्र को भी सम्मानित किया गया।
कार्यक्रम में विभिन्न स्कूली छात्र-छात्राओं द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम पेष भी किये गये।
इस अवसर पर जिलाधिकारी दीपक रावत, एसएसपी कृश्ण कुमार वीके, सीडीओ स्वाति एस.भदौरिया, नगर आयुक्त नितिन भदौरिया, जिला महामंत्री भाजपा विकास तिवारी ,पीडी संजीव राय, डीडीओ पुश्पेन्द्र चैहान सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी/कर्मचारी, जनपद के गणमान्य व्यक्ति आदि उपस्थित थे।
.
-(8)—-

हरिद्वार। प्रदेष के विधानसभा अध्यक्ष माननीय प्रेम चन्द्र अगवाल एक दिवसीय जनपद भ्रमण आ रहे हैं। प्राप्त कार्यक्रम के अनुसार श्री अग्रवाल 27 जनवरी को पूर्वाह्न 11.20 बजे ऋशिकेष से से प्रस्थान कर पंतजलि योगपीठ, हरिद्वार, फेज-टू, श्रद्धालयम सभागार पहुंचकर दोपहर 12 बजे से 29वीं राश्ट्रीय कराटे-डू चैंम्पियनषिफ के समापन समारोह में पुरस्कार वितरण करेगें। इसके बाद श्री अगवाल अपराह्न 01 बजे ऋशिकेष के लिए प्रस्थान करेगें।

चमोली 26 जनवरी,2018(सू0वि0)
जनपद चमोली अन्तर्गत तेफना क्षेत्र में दशोलीगढ सांस्कृतिक मेला समिति के तत्वाधान में आयोजित मेले के समापन अवसर पर उत्तराखण्ड विधानसभा अध्यक्ष श्री प्रेम चन्द्र अग्रवाल शामिल हुए। उल्लेखनीय है कि जिले में आयोजित इस मेले में पौराणिक रीति रिवाज एवं लोक संस्कृति की झलक देखने को मिलती है। मेले के समापन अवसर पर स्थानीय महिलाओं द्वारा पौणा नृत्य से विधानसभा अध्यक्ष जी का स्वागत किया गया। इस अवसर पर विभिन्न स्कूलों के बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किये। साथ ही विधानसभा अध्यक्ष ने प्रतिभावन बच्चों एवं खिलाडियों को स्मृति चिन्ह भेंट किये। इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष ने मेला समिति को विधानसभा अध्यक्ष कोष से 25 हजार एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम में प्रतिभाग करने वाले बच्चों को 1 हजार रुपये देने की घोषणा की। मेले के समापन अवसर पर भोटिया जाति की महिलाओं ने अपनी पौराणिक बेशभूषा में लोकनृत्य प्रस्तुत किये। इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि मुझे इस मेले में शामिल होने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है एवं इस प्रकार के आयोजनो से हमारे प्रदेश की एवं पहाड की सभ्यता, संस्कृति को बढावा मिलता है।

इस अवसर पर पूर्व विधानसभा उपाध्यक्ष श्री अनसूया प्रसाद मैखुरी, कर्णप्रयाग विधायक सुरेन्द्र सिंह नेगी, जिलाध्यक्ष भाजपा मोहन थपलियाल एवं भारी संख्या में स्थानीय जनता मौजूद थी। ..

-(9)—-

चमोली 26 जनवरी,2018(सू0वि0)

उत्तराखण्ड विधानसभा अध्यक्ष श्री प्रेम चन्द्र अग्रवाल ने आज राजौरी बाॅर्डर पर शहीद हुए जवान जगदीश प्रसाद पुरोहित को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की। शहीद हुए जवान जगदीश प्रसाद पुरोहित के गृह जनपद चमोली में स्थित गंडासू गांव में अंतिम संस्कार पर विधानसभा अध्यक्ष प्रेम चन्द्र अग्रवाल शामिल हुए।

ज्ञात है कि शहीद जगदीश प्रसाद पुरोहित जनपद चमोली के गंडासू गांव के रहने वाले थे। उनके पिता श्री गोविन्द राम पुरोहित ने भी फौज में रहकर देश की सेवा की है। शहीद जगदीश प्रसाद पुरोहित 20 जनवरी को पाकिस्तान के साथ आमने-सामने की मुठभेड में शहीद हुए।

इस अवसर विधानसभा अध्यक्ष ने शहीद की आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की एवं साथ ही उनके परिवार को इस दुःख के क्षण का सामने करने में शक्ति प्रदान के लिए भी भगवान से प्रार्थना की। उन्होंने कहा कि उत्तराखण्ड का एक और लाल आज फिर से भारत माता की सेवा करने के लिए अपने प्राणों को न्यौछावर कर गया। इस अवसर पर उनके भाई अनुसूया प्रसाद पुरोहित, राकेश चन्द्र पुरोहित, मोहन प्रसाद पुरोहित, धनी राम पुरोहित, शिव प्रसाद पुरोहित के साथ-साथ विशाल जन समुदाय शहीद के अंतिम संस्कार में शामिल हुआ।

(11)चमोली – देश के 69वें गणतंत्र दिवस समारोह का भव्य आयोजन  

चमोली  26 जनवरी,2018(सू0वि0)  
राष्ट्रीय पर्व ‘‘गणतंत्र दिवस‘‘ राष्ट्रीय एकता, अखण्डता, धर्मनिरपेक्षता एवं सांप्रदायिक सौहार्द की भावना के साथ जिले में बडे धूमधाम एवं हर्षोल्लास के साथ मानाया गया। इस अवसर पर स्थानीय स्कूलों के छात्र-छात्राओं ने गोपनाथ मंदिर प्रांगण से मुख्य बाजार होते हुए पुलिस लाईन तक प्रभात फेरी निकाली। सभी सरकारी, अद्र्व सरकारी एवं शिक्षण संस्थाओं में राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया। क्लेक्ट्रेट परिसर में जिलाधिकारी आशीष जोशी ने ध्वजारोहण कर कार्मिकों को राष्ट्रीय एकता, अखण्डता एवं देश के संविधान पर आत्मर्पित करने की शपथ दिलायी। उन्होंने अधिकारियों को अपने कत्र्तव्यों का पूरी निष्ठा के साथ परिपालन सुनिश्चित करने तथा मिलजुल कर कार्य करने की सलाह दी। इसके बाद उन्होंने अमर शहीदों के बलिदान को याद करते हुए शहीद स्मारकों पर माल्यापर्ण कर उन्हें श्रृद्वा सुमन अर्पित किये। इस दौरान जिलाधिकारी एवं कार्मिकों ने क्लेक्टेªट परिसर में देवदार, तिरपला, तेजपाल, हरड, बेहडा, आवला, च्यूरा आदि औषधीय पौध भी लगाये।
देश के 69वें गणतंत्र दिवस समारोह का भव्य आयोजन पुलिस मैदान, गोपश्वर में किया गया। पुलिस मैदान, गोपेश्वर में आयोजित गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित जिलाधिकारी आशीष जोशी ने ध्वाजारोहण कर कार्यक्रम का शुभांरभ किया। पुलिस एवं एनसीसी जवानों की टुकडियों ने पुलिस बैंड के साथ शानदार परेड निकालते हुए मुख्य अतिथि को सलामी दी। वही कृषि, उद्यान, वन, खाद्य नागरिक आपूर्ति, उरेडा, बाल विकास, स्वास्थ्य, स्वच्छ भारत, पशुपालन, ग्राम्य विकास, शिक्षा, आपदा एवं उद्योग विभाग ने झांकियां  प्रदर्शित की। पुलिस परेड एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों को देखने के लिए हजारों की संख्या में स्थानीय दर्शक मौजूद थे। 
गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि जिलाधिकारी ने शहीदों को नमन करते हुए सभी को राष्ट्रीय पर्व गणतंत्र दिवस पर हार्दिक बधाई दी। उन्होंने कहा कि गणराज्य बनने से अब तक देश ने कई उपलब्धियां हासिल की है। जिले में विकास कार्यो के बारे में अवगत कराते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि आज पलायन और कम बाल लिंगानुपात जिले की सबसे बडी समस्या बनी हुई है। उन्होंने कहा कि पहाड़ों में मूलभूत सुविधाओं को विकसित करने का निरन्तर प्रयास किया जा रहा है। स्थानीय युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए टाटा स्ट्राॅब सेन्टर में चार नये ट्रेट में प्रशिक्षण देकर प्रतिवर्ष 240 युवाओं को प्रशिक्षित किया जा रहा है। काश्तकारों की आय बढाने के लिए क्लस्टर बेस फार्मिंग को प्रोत्साहित करते हुए मृदा परीक्षण कर मृदा के अनुसार पौध व अन्य सुविधाएं उपलब्ध करायी जा रही है। उन्होंने बताया कि प्रत्येक विकास खण्ड में कम से कम एक गांव को डिजिटल विलेज बनाने का लक्ष्य रखा गया है, जिसके तहत कालेश्वर को डिजिटल विलेज के रूप में विकसित किया जा रहा है। स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए जन औषधि केन्द्र खोला गया है। हाइड्रोपावर व रिन्यूवल ऊर्जा के क्षेत्र में 10-10 मेगावाट का प्लांट स्थापित करने के स्थान चिन्हित किये गये है। जिले में विकास कार्यो की प्लानिंग, क्रियान्वय, माॅनिटरिंग के लिए जीआईएस सेल का भाी शुभांरभ हो चुका है। बच्चों को शिक्षा प्रति प्रेरित करने के लिए जिले में पाइलेट प्रोजेक्ट के तहत 15 स्कूलों का चयन कर जिला स्तरीय अधिकारियों द्वारा स्कूलों में जाकर पढाया जा रहा है। उन्होंने सभी नागरिकों को विकास में अपना सहयोग देने की अपील की।
पुलिस मैदान में पुलिस के जवानों ने परेड में अपने जौहर दिखाने के साथ-साथ सड़क सुरक्षा, एटीएम चोरी, घरेलू गैस से सुरक्षा आदि पर सूक्ष्म नाटक प्रस्तुत कर लोगों को सजग किया। पुलिस परेड में महिला पुलिस टीम की टुकडी को बेहतर प्रर्दशन के लिए प्रथम स्थान मिला। दूसरे स्थान पर यातायात पुलिस व तीसरे स्थान निर्भीक पुलिस की टुकडी रही। जबकि विभागीय झांकियों में पहले स्थान पर उद्योग, दूसरे पर सर्वशिक्षा व तीसरे स्थान संयुक्त रूप से पशुपालन व वन विभाग की झांकियां रही। जिन्हें जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक ने स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। पुलिस सेवा में उत्कृष्ट कार्य करने वाले पुलिस कर्मियों प्रशस्ति पत्र देकर तथा सांस्कृतिक कार्यक्रम की शानदार प्रस्तुति पर स्कूली बच्चों को भी सम्मानित किया गया। स्थानीय स्कूलों के छात्र-छात्राओं ने देशभक्ति, लोकगीत व लोकनृत्य की रंगारंग प्रस्तुति देकर गणतंत्र दिवस समारोह में चार चाॅद लगाये। कार्यक्रम का संचालन वरिष्ठ पत्रकार क्रान्ति भट्ट एवं समन्वयक नेहरू युवा केन्द्र योगेश धसमाना द्वारा किया गया।
इस अवसर पर थराली विधायक मगन लाल शाह, जिला पंचायत अध्यक्ष मुन्नी देवी शाह, नगर पालिका अध्यक्ष संदीप रावत व अन्य जनप्रतिनिधि सहित मुख्य विकास अधिकारी विनोद गोस्वामी, अपर जिलाधिकारी इला गिरि, सीटीओ वीरेन्द्र कुमार, सीईओ एलएम चमोला, सीएओ डा.भांगीरथी जंगपांगी व अन्य अधिकारी तथा भारी संख्या में स्कूली बच्चे व स्थानीय जनता मौजूद थी।

www.himalayauk.org *(Leading Digital Newsportal & Daily Newspaper) 

Publish at Dehradun & Haridwar. Mail; himalayauk@gmail.com 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *